What is paynearby ! paynearby retailer registration online

paynearby रिटेलर कैसे बने ! What is paynearby !


नमस्कार दोस्तों आज इस पोस्ट में जानेगे कि यदि आप Bankingका काम करना चाहते हैतो बहुत  अच्छी विकल्प है paynearby का Aeps का रिटेलर बनके जिसमे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है ! इसमें आप सिर्फ new account open नहीं कर सकते है लेकिन लगभग सभी सर्विस use कर सकते है जिसमे आपको हरेक सर्विस पे कमीशन मिलता है !



What Is Paynearby & how to Use ? - in Hindi 

paynearby  क्या है :- paynearby एक Aeps है (Aadhar enable Payment System) है ! यह Online Digital Payment वाली एक Business System है ! paynearby के use करके आप All Banking Service,Bailence Inquiry,Mobile & DTH Recharge,Bill Payments,SMS Payments Etc काम कर सकते है ! 

"Paynearby" एक Nearby Technologies Pvt. Ltd DIPP कंपनी है जो Govermant of india के द्वारा Registered है ! इसकी शुरआत Digital Banking & Payments industry Team के द्वारा अप्रेल 2017 में इसको Lunch किया गया था ! 

यह विशेष रूप से जो बेरोजगार या small दुकानदार करने वाले लोग इस कार्य के सत्ता -साथ अपने ग्राहक को Banking तथा Financial की सुबिधा अपने दुकान में ही उपलब्ध करने के लिए इस सर्विस को Startup किया गया है ! \
ताकि लोगो को बैंकिंग तथा अन्य कार्य नजदीक में ही हो जाये और ग्राहक को कोई परेशानी न हो ! क्योकि आपकसाबो को पता ही होगा भारत सरकार भी chaslese पर जोड़ देने का काम किया है ! Paynearby का उद्देश्य कि वह India में 2,00000 लोगो को Retailer बनने का मौका देगा ! 
वर्ष December 2017 के अंत तक 35000 Retailer ओपन हो चूका है ! ाऔर साथ ही इसमें Aadhar Aeps Payment & Aadhar Deposit के 40 लाख कस्टमर Work कर रही है ! इसके Founder & CEO ANAND KUMAR BAJAJ है !

Partners List Of Paynearby :- 


अगर किसी भी पोर्टल की बात किया जाए तो उसके Partnership के बारे  जान लेना बहुत जरुरी है चाहे वो Aeps सुविधा हो या Ccp क्योकि इसमें हमें उसके Legal के बारे में पता चल पता है ! तो आइये हम Paynearby के Partnership बारे में जानते है यह किन -किन से जुड़े है ! 

Yes Bank
State Bank of India
RBL Bank
BCFI
ICICI Bank
Bil Desk
Axos Bank
Yes Fintech 
T-Hub
ये सभी Etc बैंक इससे Partnership है 

Paynearby Aeps की All Feature Details :- 

Aadhar Banking (Aeps) System
Money Transfer Mobile DTH Recharge
Life Insurance
Account Management 

(1) Aadhar Bankinh (Aeps) :- Paynearby की सबसे पहली सुविधा है Aadhar Banking इसके अंतर्गत हमें Aeps System दिया जाता है ! Aeps क मतलब होता है Aadhar Enable Payment System इसके द्वारा हम किसी भी कस्टमर के आधार कार्ड का इस्तमाल करके उसके बैंक के Bailence Inquiry कर सकते है और उनके बैंक से Money Withrowl (पैसे निकासी ) भी कर सकते है इस Feature के लाभ उन कस्टमर को मिल पता जिनका बैंक में आधार कार्ड उसके बैंक account लिंक है ! 

(2 ) Money Transfer  :-  किसी भी कस्टमर के बैंक में पैसे भेजना चाहते तो इसके use करके आप किसी भी बैंक में money Transfer कर सकते है ! इसमें खास बात यह है कि मिनटों में ही नहीं स्केन्डो में आप Money Transfer कर सकते है ! इसकी एक और बड़ी खूबी है कि आप सप्ताह के सभी दिनों बैंक में पैसे भेज सकते है चाहे वह रविवार हो कोई छुट्टी का दिन हो हर दिन इससे Money Transfer कर सकते है ! 
Money Transfer करने के आपको कुछ Charge लगता है जो कि आज  के समय में बहुत ही low price है ! 

(3 ) SMS Payments  :- यह एक New Digital Payment Service है ! इसको हम इस तरह से समझ सकते है मान लीजिये आपके कोई शॉप स्टोर या दुकान है आपसे कोई समान लिया और वह घरो या कही भी payment करना चाहता है तो Sms के द्वारा  है ! SMS Payments में Reatailer को Paynearby Apps में जाकर ग्राहक के Mobile Number पर एक Messgae Send करता है और उस Messgae में Payment करने के लिए एक Link दिया जाता है ! जिस Link पर क्लिक करके ग्राहक अपने Debit Card ,Credit Card या Net Banking के द्वारा Payment कर सकते है ! 
इस सुविधा का इस्तमाल करने का हमें अलग से कोई Charge नहीं लगत है ! 

(4) Mobile & DTH Recharge :- अगर आप कोई Shop Store या दुकान चला रहे तो आपके लिए यह बहुत ही Best सुविधा है ! आप Paynearby Apps के द्वारा कोई भी Network के Sim Card पर Recharge  है ! इसमें आप Postpaid / Prepaid दोनों पर ही कर सकते है ! इसके साथ ही आपको All Company के DTH का भी Recharge करने की सुविधा दिया जाता है ! 

(5 ) Bill Payments :- इसको हम (BBPS) Bharat Bill Payment  System के नाम से भी जानते है ! इसके द्वारा आप All Electricity के Bill Payment कर सकते है ! इतना ही नहीं आप Paybearby के द्वारा आप Gas तथा Water के Bill को भी Online Payment कर सकते है ! वो भी बिना कोई शुल्क के आसान तरीके से कर सकते है ! 

(6 ) Life Insurance :- आज के दौर में लगभग हर इंसान को एक न एक life Insurance जरूर ही करवाता है ! अगर आप भी अपने या अपने परिजन के Life Insurance  करवाये है तो अब आपको Agent  जाने की जरुरत नहीं है ! उनका भी क़िस्त आप यहाँ Paynearby Portal के इस्तमाल से जमा कर सकते है ! 

(7) Account Managment  :- Paynearby में यह बहुत ही बेस्ट Features दिया गया है ! इस Option के द्वारा आप अपने ग्राहक के लेन देन को जोड़ - घटाव यहाँ से कर सकते है ! यह एक प्रकार के Calculator है जो आपको फ्री में अपने ही Paynearby portal पर दिया गया है ! जिसमे की आपको अपने costumer  के हिसाब करने के लिए Paynearby Apps को Closed करना नहीं पड़ेगा ! 

Paynearby Retailer कैसे बने ? How to became a Paynearby retailer ?


अब आपको Paynearby के बारे में लगभग हर कुछ मालूम तो हो ही गया है लेकिन, इसमें Retailer कैसे बने ? Paynearby Id कैसे लेते है ? ये जानकारी जानना चाहते है तो चलिए हम इसके बारे में भी बता देते है कि Paynearby retailer कैसे बने - हिंदी में 

इसके लिए आपको पहले Paynearby में Register करना होगा और आपको New Account Creat करना होगा तो चलिए हम जानते है कि Paynearby में Account  कैसे बनाते है ?

Paynearby में अपनी Account बनाने लिए सबसे पहले आपको Paynearby Apps को Download करना पड़ेगा !
चाहे  उसे Google play store से कर सकते है या आप यहाँ से भी Paynearby Apps को Download  कर सकते है ! जिसका लिंक निचे दिया हुआ है ! 
Download Paynearby Apps Link :- Click Here 

1. अब Apps को Open  कीजिये यहाँ आपको एक Options दिखाई दे रहा होगा जिसमे आपको अपने Language को Choose करने के लिए बोला जा रहा है आप इनमे से जो भी Language को चुनना चाहते है उस पर Click कर के Language चुन ! 

 2. अब आपको निचे में Next Scoll के एक Option दिख रहा होगा उस पर Click कर दीजिय ! 

3. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा अब इसमें भी आपको Next के Option पर 5 बार Click कर ! 

 4. अब Finish  वाले Option पर Click कर दीजिये ! 

(a) अब आपके सामने Registeration Page ओपन हो गया होगा इसमें आप अपना Mobile Number डाले यद् रहे वही नंबर जो आपके पास हो क्योकि उस पर Id और Pasward जाएगा ! 

b. अब Register पर Click  दिजिए ! 
अब एक और Page open हुआ होगा उसमे आपको अपने पर्सनल Information  Enter करने के लिए बोलै जायेगा ! तो चलिए हम जान लेते है कि किस तरह इसको Fill करना है ! 

(!) Your Name  इसमें अपना FUll Name डाल दीजिये ! Ex - Rajiv Ranjan 

(!) Mobile Number  इस Option आपको Mobile Number Automatically ही load ले लगे क्योकि अपने शुरुआत में ही अपना Mobile Number डाले थे ! अगर नहीं ले रहा तो फिर से अपना Number डेल ! 

(!!!) Pan No  यहाँ अपना Pan Card का Number डेल Pan Number 10 अंको में होता है ! Ex - ABCDFEG321K

(!V) Store Name  इसमें अपना Store के नाम डाले ! Ex - maa Telicome 

(V) Store Address Line1 इसमें अपना Address डाले ! Ex - अपना Village का नाम दाल सकते है !

(v!) Address Line2  इसमें आप अपना second Address दाल सकते है ! Ex - Post Office और Police Station  सकते है ! 

(v!!) Pin Code  इसमें अपने Distric के pin code डाले ! Ex - 854312 

(v!!!) State  & City  इसमें आपको अपना State और Distric को Choose करना होगा ! इसके लिए आप next scrool option पर click करे और अपना राज्य तथा जिला  चुने ! 

(!x) Enter Referrnal Code इसमें से CE2402 डाले ! 

(X) अब Submit वाले option पर Click कर दीजिए !

जैसे ही आप Submit पर Click करेंगे आपके सामने वाला open हुआ page cut हो जायेगा और login in के पेज open हो जायेगा ! 

(x!) इस Option में अपना Mobile  Number  डाल देना है ! 

(x!!) इसमें वो pasward डाले जो आपके मोबाइल पर massage में अभी -अभी गया होगा ! 


(x!!!) अब Sign In पर Click कर दीजिए !
अब देखेंगे की आपके सामने खुला हुआ page automatic Log Out हो जायेगा ! 

(x!v) एक  Page open हुआ होगा उसमे Otp  डालने के लिए बोल रहा होगा ! यहाँ Otp  डाले  जो आपके mobile पर गया होगा ! 

(xv) अब Verifiy  के ऊपर Click कर दीजिए ! 

अब यह पेज अपने - आप Close हो जायेगा और change pasward वाला page खुलेगा इसमें किस तरह आपको pasward chahge करना है वो में निचे बता रहा हूँ ! 

(xv!) Old Pasward इस option में वो Pasward डाले जो आपके Mobile में First Time आया था ! 

(xv!!) New Passward इसमें आप अपने मन से Passward रखे जो आप रखना चाहते है यहाँ Enter कर दीजिए ! 

(xv!!!) Confirm  Passward  इस Option में वो passward डाले जो new passward रखे है ! 

(x!x) अब Submit  के ऊपर Click कीजिए !



बधाई हो आपके Account Paynearby में में Successfully creat हो चुका है ! अब आपके सामने Login in के page दिख रहा होगा ! 

यहाँ से आप Log in करके अपने Account को Access कर सकते है ! लेकिन आपको Paynearby के All Features को Use करने के लिए आपको इसमें KYC Complate करने होंगे ! KYC Complate के लिए आपको अपने नजदीकी Distributary से संपर्क करना होगा ! जिसमे आपको 600 -1000 रु० pay करना होगा ! Distributary को contect करने के लिए Paynearby की official website पे जा के कस्टमर केयर के नंबर पे कॉन्टेक्ट कर सकते है ! जिसका लिंक निचे दिया हुआ है !

 Paynearby official websit


Paynearby Customer Care Number & Paynearby helpline number 


Customer Care Number First :- +044 23861235
Customer Care Number Second :- +044 38038038
Website :- www.paynearby.in
Email Id :- customercare@paynearby.in

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि आपको ये post helpful लगे तो Please ...... इसे अपने Friends & रिस्तेदारो के साथ social media पर share जरूर करे ताकि उसको भी यह जानकारी मिल जाये ! 

अगर  पोस्ट से जुड़ी आपको कोई समस्या है या कुछ पूछना चाहते है तो हमें Comment करे और पर्सोनल message के लिए आप direct हमसे contect कर सकते है !




 Thanks 

Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
20 July 2019 at 21:38 ×

Govt. Jobs in India - If you are government job seeker then jobssearch is a good website to keep update you. It provides news, notification and updates related to government jobs, results admit card etc. For more visit: Latest Employment News .

Congrats bro jobssearch.co.in you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar

thank you for comment ConversionConversion EmoticonEmoticon