Hp & Bharat and Indane गैस सब्सिडी ऑनलाइन चेक कैसे करे 2019


Hp & Bharat and Indane गैस सब्सिडी ऑनलाइन चेक कैसे करे 2019

नमस्कार दोस्तों आज इस पोस्ट में बात करने वाले है इंडिया के सभी गैस (Hp , Bharat ,Indane) का सब्सिडी आप अपने मोबाइल या competitor से कैसे चैक कर पाएंगे की आपका गैस  सब्सिडी आ रही है की नहीं यदि नहीं आरही है तो इसके लिए आप को क्या करना होगा ! पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में Styp by Styp बताने वाले है ! जो इस पोस्ट को आप लास्ट तक पढ़े जिससे आपके लिए इस पोस्ट की जानकारी useful हो सके !



Subsidy न मिले तब तो काफी मुश्किल हो जाती है ! सब्सिडी के माध्यम से करि 350 रु० तक आपके अकॉउंट में वापस ा जाते है ! इस तरह से आपके सलेंडर आधी से कुछ काम लगभग वापस आ जाती है ! जिसमे हमें सलेंडर थोड़ा  सस्ती पड़ जाता है ! लेकिन यदि सब्सिडी नहीं आती है तो काफी परेशानी हो जाती है ! यदि आपके अकाउंट में सब्सिडी नहीं आती है और आप गैस एजेंसी पे जा के  सब्सिडी के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करना चाहते है है ,तो गैस एजेंसी वाले काफी घूमते है और बताना नहीं चाहते है ! जब ज्यादा बोलने पर सुनते भी है तो कई तरह की फॉर्मेलिटी  करने के बाद आपको आप की गैस सब्सिडी की स्टेटमेंट प्राप्त होती है ! तब जा के पता हो पता है की आपके अकाउंट में गैस की सब्सिडी गई है या नहीं गई है ! 

लेकिन आज हम आपको यहाँ पे एक ऐसी तरिके बताने वाले है जिसका उपयोग करके आप अपने indane Gas सब्सिडी ऑनलाइन चैक अपने मोबाइल या कम्पीटर के जरिये घर बैठे प्राप्त कर सकते है ! आप पता कर पाएंगे कि आपके अकाउंट में सब्सिडी भेजी गयी है या नहीं और आपको किस डेट में कितनी सब्सिडी भेजी गयी है !  और आपकी किस अकाउंट में सब्सिडी भेजी गई ! सब्सिडी ऑनलाइन चैक करने के लिए आपको नीचे बताया जा रहे आसान से स्टेप को फॉलो करना होगा ! 

Indane Gas Subsidy Status Online Check कैसे करे :- 

भारत में मुख्यत: तीन कंपनियां है ! जिनका माध्यम: से हम गैस सिलेंडर खरीदते है ! यह तीन प्रमुख कंपनियां Bharat Gas, HP और Indane है ! ें सभी तेल कंपनियों का अपना अलग -अलग कारोबार है ! और उनकी सब की अपनी अलग -अलग कार्य करने की प्रिक्रिया है ! इसलिये  यहाँ पर हमें अलग -अलग तरीके से अलग कंपनियों के बारे में बात करेंगे ! आप जिस कंपनी का भी सिलेंडर खरीदते है ! उस कंपनी की यहाँ पर बतये गए प्रक्रिया को यूज़ करके अपने ndane Gas Subsidy Status Online Check कर सकते है ! 


ndane Gas Subsidy Status Online Check करने के लिए सबसे पहले आपको Mylpg.in की website पर जाना होगा ! आप चाहे तो यहाँ पे क्लिक करके डारेक्ट ओफ्फिसाइल website पे जा सकते है - Click Here




 website पर पहुंचने के बाद आपके सामने तीन कंपनी के गैस सिलेंडर के आइकॉन दिखाई देंगे ! आपको इंडेन गैस के आइकॉन पर क्लिक करना होगा ! 

जैसे इंडियन गैस सिलेंडर पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा ! यहाँ आपको give your feedback online ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ! जैसे की आपको निचे इमेज में दिखयी गयी है ! 




जैसे ही आप give your feedback online ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा और यहाँ पर कई ऑप्शन दिखयी देगी ! यहाँ पर आपको LPG ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ! 


अब आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा ! इस बॉक्स में आपको गैस सब्सिडी लिखकर प्रोसीड बटन पर क्लिक करना होगा ! 

जैसे ही आप प्रसिड बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा ! यहाँ पर  पहले आपको सबसे पहले Subsidy Related ( PAHAL) और उसके बाद निचे Subsidy Not Received क्लिक करना होगा ! 







इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा ! यहाँ पर आपको दो ऑप्शन मिलेगा एक आप अपना मोबाइल नंबर डाल कर अपने सब्सिडी का स्टेटस चैक कर सकते है और दुशरा आप अपने LPG आईडी को डालकर भी अपनी गैस सब्सिडी चैक कर सकते है ! 



इनमे से आपको जो सही लगे उस ऑप्शन का उसे कर सकते है ! जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर या LPG Id डालकर समिट करेंगे  आपके सामने सब्सिडी का पूरा विवरण खुलकर आपके डैशबोर्ड पे शो हो जायेंगे ! यहाँ पर आपको अपने गैस बुकिंग डेट ,डिलीवरी डेट ,बुकिंग अमाउंट सब्सिडी अमाउंट आदि की पूरी जानकारी मिल जाएगी ! 

यदि आपको सब्सिडी नहीं भेजी गयी है तो आप ऑनलाइन ही कम्प्लीट भी कर सकते है या आप अपना गैस एजेंसी डीलर से संपर्क करके सब्सिडी के लिए फॉर्म भर सकते है ! 

Hp Gas की सब्सिडी ऑनलाइन कैसे चैक करे 

यदि आपके पास Hp कंपनी का सिलेंडर है और आप अपना गैस सब्सिडी का विवरण देखना चाहते है तो आप आसानी से Hp की भी सब्सिडी देख सकते है ! सभी कंपनी की सब्सिडी देखने का तरीका लगभग एक ही है ! 

आपको सबसे पहले mylpg.in पर जाना होगा फिर Hp को सलेक्ट करना होगा इसके  बाद सभी प्रोसेस सेम है ! 

Bharat गैस की सब्सिडी ऑनलाइन कैसे चैक करे 

भारत में गैस की सप्लई करने में भारत गैस कंपनी भी एक प्रमुख कंपनी है ! पुरे भारत में इसके डेस्टिब्युटर है ! काफी ज्यादा मात्रा में इसके ग्राहक है ! यदि आपके पास भी भारत कंपनी का गैस कनेक्शन है तो आप निचे बताये गए स्टेप को फॉलो करे :-

सबसे पहले आपको mylpg.in के होम पेज पर जाना होगा और भारत गैस सिलेंडर पर क्लिक करना है ! 
सभी का प्रोसेस सेम ही है जो सबसे ऊपर दिया गया है styp by styp जिसे आप फॉलो कर सकते है ! 




तो दोस्तों हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट की जानकारी उसेफुल लगा होगा ! इस पोस्ट के बारे में जो भी कमी या सुझवो होगी तो हमें कमेंट करके जरूर बातये ! 


















Previous
Next Post »

thank you for comment ConversionConversion EmoticonEmoticon