vridha pension online kaise kare 2019


बिहार मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2019 ! 


नमस्कार दोस्तों आज इस पोस्ट में आपसबो को Bihar Vridha Pension Yojana के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है ! बिहार सरकार ने प्रदेश के गरीब नागरिको के लिय Bihar Vridha Pension Yojana 2019चला रही है ! इस पेंशन योजना के अंतर्गत प्रदेश के वृद्ध लोगो को बिहार सरकार के तरफ आर्थिक सहायता प्रदान की है ! ताकि वृद्ध नागरिक  को आर्थिक रूप से किसी समस्या  सामना करना पड़े  और वह आत्म निर्भर हो सके ! बिहार वृद्धावस्था पेंशन के अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा rs 400 प्रतिमाह की दर से प्रदेश के वृद्ध नागरिक महिल और पुरुष दोनों को प्रदान किया जाता है ! जो अब आप घर बैठे Bihar Vridha Pension Yojana  का ऑनलाइन आवेदन कर सकते है !




बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ प्रदेश के 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिको प्रदान किया जाता है !योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी गरीब नागरिक लाभ प्राप्त कर सकता है ! प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना से प्रदेश के वृद्ध नागरिको के जीवन स्तर में काफी  आएगा ! और वह आत्मनिर्भर बन सकेंगे !

Bihar Vridha Pension Yojana 2019 -20

बिहार के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार बिहार के वृद्ध नागरिको के लिए Bihar Vridha Pension Yojana 2019 -20 का संचालन  है ! इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के वृद्ध नगरिकों को rs 400 प्रतिमाह सरकार की तरफ से आर्थिक सहयता प्रदान की जाती है जाती है ! इस योजना का संचालन करने में केंद्र और राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य वृद्धवस्था में प्रदेश के नागरिक को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़े ! इसलिए सरकार प्रदेश के नागरिको को वृद्धवस्था पेंशन योजना के द्वारा आर्थिक सहयता प्रदान करके उनके दैनिक खर्चे की जुगाड़ करती है ! जिसमे देश के नागरिको का जीवन स्तर में सुधर आयेगा ! साथ ही वह आत्मनिर्भर भी बन सकेंगे !


प्रदेश  का कोई भी नागरिक जो 60 वर्ष से अधिक उम्र का है ! Bihar Vridha Pension Yojana 2019 -20
के लिए आवेदन कर सकते है ! अब आप घर बैठे ऑनलाइन  Bihar Vridha Pension Yojana 2019 -20 के लिए आवेदन करना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक लास्ट तक पढ़े ! इस पोस्ट में आपको सारी जानकारी मिलेगी की कैसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन फोम कैसे भरेंगे !

Bihar Vridha Pension Yojana 2019 -20 के लाभ क्या -क्या है 

  • प्रदेश के वृद्ध नागरिको को आर्थिक सहयता प्राप्त होगी
  • वृद्धवस्था में  वाली आर्थिक सहयता से प्रदेश के नागरिक आत्मनिर्भर बन सकेंगे
  • इस योजना से प्रदेश के गरीब नागरिक का जीवन स्तर सही ढंग से चलेगा !
  • वृद्धवस्था में प्रदेश के नागरिक की आय का साधन मिलेगा !


Bihar Vridha Pension Yojana 2019 -20 के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिको के पास आधार कार्ड होना चाहिए !
  • योजना का लाभ केवल प्रदेश के  नागरिको को ही प्राप्त होगा ! इशलिये योजना में आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता बिहार का स्थयी निवासी होना चाहिए !
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता को वृद्धवस्था  प्रमाण पात्र भी प्रस्तुत करना होगा !
  • योजना लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता का बैंक अकाउंट भी होना चाहिए



Bihar Vridha Pension Yojana 2019 -20 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे -

  • सबसे पहले आपको विभागीय की ऑफीशियल बेबसाइड पर जाना होगा जिसका लिंक निचे दिया है
Click Here      ( अभी online की  सेवा केवल जनसेवा और Csc केंद्र पर ही उपलब्ध है )

  • अब आपको वृद्धवस्था फॉर्म पर क्लिक करना होगा !
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे - आपके सामने Bihar Vridha Pension Yojana 2019 फॉर्म ओपन होकर आपके डेशबोर्ड पे जायेंगे ! इसमें मांगी गई सभी जानकारी को सही -सही भरे ! और साथ ही जो -जो डॉक्यूमेंट मागी जा रही हो उसे स्कैन कॉपी अपलोड करे
  • फॉर्म पूरी तरह भरने के बाद एक बार साडी जानकारी चेक कर ले और उसके बाद अपना फॉर्म सबमिट कर दे !
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद मिलने वाली रजिस्टेशन सिल्प प्रिंट कर के अपने पास रख ले

Bihar Vridha Pension Yojana 2019 ऑफ़लाइन आवेदन कैसे करे -

ऑनलाइन आवेदन करने के अतिरिक्त आप ऑफ़लाइन भी वृद्धवस्था योजना के लिए आवेदन कर सकते है ! इसके लिए पहले आपको Bihar Vridha Pension Yojana का फॉर्म लेना होगा ! फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारी सही - सही भरे और जो -जो दस्तावेज मागि गयी हो उसे फॉर्म के साथ सलग्न करे ! पूरी तरह से भरा हुआ फॉर्म को अपने जिला समाज कल्याण विभाग में जमा करना होगा ! जहा पर फॉर्म जमा करने के बाद पात्र कैंडिडेट को उनके बैंक खाते में हर महीने धनराशि प्रदान  जाएगी

 Bihar Vridha Pension Yojana 2019 ऑफ़लाइन फॉर्म डाउनलोड कैसे करे -

यदि आपको Bihar Vridha Pension application फॉर्म की जरूरत है तो आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड कर सकते है ! साथ ही जरुरत पड़ने पर फॉर्म  प्रिंट भी कर


Bihar Vridha Pension application  form download यहाँ से करे Click Here 


Bihar Vridha Pension Yojana 2017 -18 का रिपोर्ट -


यदि आप सरकार  द्वारा चालयी जा रही Bihar Vridha Pension Yojana 2017 -18 की रिपोर्ट देखना चाहते है तो आप निचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके सकते है -


दोस्तों यह थी Bihar Vridha Pension Yojana 2019 के बारे में कुछ महत्यपूर्ण जानकारी ! यदि आपको बिहार वृद्धवस्था पेंशन योजना की जानकारी useful लगे तो like कीजिये और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये साथ ही आपको किसी प्रकार का सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करे !!

धन्यवाद !!




























Previous
Next Post »

thank you for comment ConversionConversion EmoticonEmoticon